पर्सनल लोन किया है ? बैंको के लोन ऑफर ब्याज दरें और शर्ते banks SBI bank, PNB bank, ICICI bank and other…

पर्सनल लोन क्या होता है लोन के लिए अप्लाई कैसे करें? ब्याज दरें और शर्तें जाने।

पर्सन लोन एक प्रकार का अन सिक्योरिटी लोन होता है। इसमें कि आप को उधार करता को कोई लोन लेने की गारंटी यह सिक्योरिटी जमा करने या कुछ गिरवी रखने की जरूरत नहीं होती। इस लोन की भुगतान विधि आमतौर पर 1 से 5 साल के बीच होती है। होम लोन या कार लोन के विपरीत इस लोन का उपयोग किसी भी तरह की जरूरतों को पूरा किया। अपनी विशेष जरूरतों को पूरा जिसे मेडिकल इमरजेंसी, पढ़ाई का खर्च, ट्रेवल और शादी आदि के लिए ले सकते हैं।

पर्सनल लोन की विशेषताएं और फायदे।

  • बिना कुछ गिरवी रखे और बिना किसी गारंटी क्या आप लोन ले सकते हैं? अधिकतम लाभ लोन 40 या उससे अधिक ले सकते हैं जो कि बहन पर निर्भर करता है।

  • आप अपनी किसी भी प्रकार की जय व्यक्तिगत जरूरतों के लिए लोन ले सकते हैं। मुक्ता नदी 5 साल तक होगी। बैंक पर डिपेंड करता है। आप बढ़ा भी सकते हैं।

  • न्यूनतम कागजी कार्यवाही इसमें आपको बैंकों के ज्यादा चक्कर नहीं लगाने होते।

  • Amount राशि को तुरंत आप अपने खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं।

  • पर्सनल लोन की ब्याज दरें बैंक कैसे तय करता है?

  •   क्रेडिट स्कोर यह दर्शाता है कि व्यक्ति को पर्सनल लोन देने में कितना जोखिम है। बैंक को अपना जोखिम उठाना पड़ता है तो अगर आपका क्रेडिट स्कोर कम  इसीलिए हमेशा सलाह दी जाती है कि 750 या ज्यादा क्रेडिट स्कोर बनाए रखें जिससे कि आपको कम ब्याज पर लोन मिल सके और जल्द से जल्द मिल सके।

  • इनकम क्राइटेरिया मां आपकी मासिक इनकम बैंक लोन संस्थान यह मानते हैं कि जिस आवेदक की इनकम ज्यादा होगी वह लोन भुगतान समय पर कर पाएगा। इसीलिए जिन लोगों की इनकम ज्यादा होती हैउन्हें पर्सनल लोन जल्दी और कम ब्याज दरों पर मिल जाता है जैसे कि आप कोई बिजनेस करते हैं तो उसमें आपके खाते में जो लेनदेन होते हैं। अधिक से अधिक लेनदेन आपने किया है तो बैंक आपको आसानी से प्रोवाइड करा देता है

  • बैंक के साथ आपका संबंध अगर आपका किसी बैंक के साथ अच्छा और पुराना संबंध है जिससे कि आपका लंदन रेगुलर चल रहा है। आपने पहले भी लोन का भुगतान समय पर किया है तो बैंक अन्य के मुकाबले और आपको आसान शर्तों वाह कम ब्याज दरों पर लोन दे सकता है। बैंक में मौजूदा ग्राहकों को Pre aprove लोन ऑफर भी मिल सकते हैं।

कितने प्रकार के होते हैं पर्सनल लोन?

  • हायर एजुकेशन

  • हायर एजुकेशन पर्सनल लोन आप विदेश में पढ़ाई के लिए अपने अपने बच्चों या अपने पति पत्नी के लिए यह पर्सनल लोन अप्लाई कर सकते हैं जिसमें कि आपका आपका पर्सनल लोन का उपयोग कॉलेज की फीस भरने, फ्लाइट टिकट वीजा वहां रहने के खर्च और आदि के लिए ले सकते हैं।
  • मैरिज लॉन

  • मैरिज लॉन भारत में शादियों का खर्च अक्सर बहुत ज्यादा होता है और आसानी से सारी जमा पूंजी को शादी पर खर्च करने देने समझदारी नहीं होती है। इसीलिए हमें बैंकों से कुछ लोन लेना चाहिए। इससे की फाइनेंसियल कंडीशन जो है मेंटेन रहे साथ ही हर किसी के लिए शादी का पूरा खर्चा उठा। नामुमकिन भी नहीं है। इसीलिए आप शादी के लिए मैरिज लोन ले सकते हैं। यह पर्सनल लोन का ही एक प्रकार है।
  • मैरिज लॉन

  • मेडिकल लोन अगर अचानक कोई मेडिकल इमरजेंसी आ जाती। इसमें क्या आपके अचानक बीमार हो जाते हैं और आपके या आपके परिवार के पास मेडिकल इंश्योरेंस नहीं है तो मेडिकल खर्च को पूरा करने के लिए पर्सनल लोन ले सकते हैं।

पर्सनल लोन की योग्यताएं एलिजिबिलिटी और शर्तें।

आवेदक कीउम्र

उम्र आवेदक की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और अधिकतम 60 वर्ष होनी चाहिए। क्रेडिट स्कोर 750 या इससे ज्यादा हो सकता है। सैलरी नौकरी पेशा लोगों की न्यूनतम सैलरी 15000 प्रतिमाह होनी आवश्यक है या आए गैर नौकरी पैसा ग्राहकों या फिर सेल्समैन के लिए यह कम से कम 500000 प्रति वर्ष होना चाहिए। इससे रोजगार कुल कार्य अनुभव 2 वर्ष जिसमें से 1 वर्ष से ही नौकरी में होना आवश्यक है।

बिजनेस की निरंतरता गैर नौकरी पैसा पर्सनल कम से कम आप का बिजनेस है। कंसिस्टेंसी 2 साल से बिजनेस आपका कंटेंट्स होना चाहिए।

रोजगार का प्रकार जॉब टाइप्स प्रतिष्ठित संस्थानों, एमएनसी प्राइवेट और पब्लिक लिमिटेड कंपनियों, सरकारी संस्थान ऑफिस में काम करने वाले व्यक्ति की जनता होनी चाहिए।

लोन लेने के लिए एलिजिबल कैसे बने संभावनाएं कैसे बनाएं?

750 या ज्यादा क्रेडिट स्कोर बनाए रखने में आपके लिए आसानी से लोन मिल जाता है। समय-समय पर अपनी क्रेडिट रिपोर्ट चेक करें और कोई भी गलत जानकारी मिलने पर समय पर उसमें सुधार करा दें जिससे कि रिपोर्ट में गलत जानकारी होने से आपका क्रेडिट स्कोर कम ना हो। विभिन्न बैंकों में लोन संस्थानों पर्सनल लोन ऑफर की तुरंत तुलना में करें और वह फसने जो कि आपको बेहतर साबित हो विंडो।

उन बैंकों लोन संस्थानों में अप्लाई करें जहां आपको लोन मिलने की संभावना ज्यादा हो अपना क्रेडिट यूटिलाइजेशन सो तीस परसेंट से कम रखे जिससे कि आपको लोन मिलने में आ सकते हो कम से कम।

What is loan ? How to apply loan ?what

What is loan how to apply loan?

पर्सनल लोन क्या है ? पर्सनल लोन कैसे ले सकते हैं? पर्सनल लोन के लिए कौन अप्लाई कर सकता है? पर्सनल लोन रेट ऑफ इंटरेस्ट क्या रहता है? इसमें बैंक द्वारा कितना loan माफ किया जाता है?

पर्सनल लोन क्या है ? पर्सनल लोन कैसे ले सकते हैं? पर्सनल लोन के लिए कौन अप्लाई कर सकता है? पर्सनल लोन रेट ऑफ इंटरेस्ट क्या रहता है? इसमें बैंक द्वारा कितना loan माफ किया जाता है?

SBI PERSONAL LOAN……..

भारतीय स्टेट बैंक की पेंशन ऋण योजना के साथ सेवानिवृत्त जीवन का आनंद लें। सरल और परेशानी मुक्त ऋण और चुकौती के साथ अपने बच्चे की शादी का खर्च करें, अपने सपनों का घर खरीदें, यात्रा पर जाएँ या चिकित्सा सहायता प्राप्त करें।

संपर्क केंद्र के माध्यम से आवेदन करने के लिए अधिक जानकारी के लिए 1800-11-2211 डायल करें
हमारे संपर्क केंद्र से कॉल बैक प्राप्त करने के लिए 7208933142 पर एक मिस्ड कॉल दें अथवा 7208933145 पर “PERSONAL” एसएमएस करें

 

PNB PERSONAL LOAN………

cropped-download.png

Objective

उद्देश्य वेतनभोगियों को उनकी व्यक्तिगत जरूरतों के लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध कराना।

Purpose

उद्देश्य सभी प्रकार की व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा करने के लिए (उदाहरण के लिए, स्वयं या परिवार के किसी सदस्य के चिकित्सा उपचार के लिए, स्वयं, बेटे / बेटी की शादी, वार्डों की शिक्षा पर खर्च, घरेलू या विदेश यात्रा के खर्च आदि) को पूरा करने के लिए।

Eligibility

केंद्र/राज्य सरकार/सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के सभी पुष्ट/स्थायी कर्मचारी कम से कम 2 साल की सेवा, जिसमें पिछले नियोक्ता (नों) के साथ सेवा, यदि कोई हो, सभी प्रतिष्ठित * कंपनियां / संस्थान जिनमें स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय, स्वायत्त निकाय, अस्पताल शामिल हैं। ,/नर्सिंग होम जो हमारी शाखाओं में रखे गए खातों के माध्यम से अपना वेतन आहरित कर रहे हैं।

Others minimum 3 years of service, including service with the previous employer(s), if any.

Quantum Of Finance

चुकौती क्षमता के आधार पर अधिकतम रु.20.00 लाख के साथ सकल मासिक वेतन का 24 गुना तक।*

MarginNIL
Security

Suitable third party guarantee acceptable to the Bank

Repayment (Maximum)

सावधि ऋण:

संपूर्ण ऋण (मूलधन और ब्याज) सेवा की शेष अवधि के भीतर या अधिकतम 72 (बहत्तर) समान मासिक किश्तों (ईएमआई) में जो भी पहले हो चुकाया जाएगा। ऋण की अदायगी के एक महीने बाद पुनर्भुगतान शुरू होगा।

ओवरड्राफ्ट:

ओवरड्राफ्ट सीमा को प्रत्येक माह की शुरुआत में ईएमआई राशि के बराबर आहरण शक्ति (डीपी) को कम करके सेवा की शेष अवधि के भीतर या अधिकतम 72 महीने की अवधि में समायोजित किया जाएगा।

सैन्य स्टेशन मुख्यालय, सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, भारत तिब्बत सीमा पुलिस आदि के अधिकारियों सहित रक्षा कर्मियों को दिए गए व्यक्तिगत ऋण अधिकतम 60 समान मासिक किश्तों में चुकाने योग्य होंगे।

Prepayment ChargesNIL
Rate Of InterestClick Here
Processing Charges/ Upfront FeeClick Here
Documentation ChargesClick Here

 

Table of Contents

1 thought on “पर्सनल लोन किया है ? बैंको के लोन ऑफर ब्याज दरें और शर्ते banks SBI bank, PNB bank, ICICI bank and other…”

Leave a Comment